घर को मच्छर-मुक्त रखने के घरेलू उपाय

बदलते मौसम के साथ मच्छर से होने वाली बिमारियों का खतरा बढ़ रहा है। यूं तो बाजार में मच्छर मारने वाली कई दवाईयां उपलब्ध हैं लेकिन उनकी महक व स्पर्श से स्वास्थ्य संबंधि खतरा बना रहता है। मच्छरों से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, आदि कई बीमारियां फैलती हैं। क्यों ने इनसे लड़ने के लिए हम घर में मौजूद नेचुरल चीजों का प्रयोग करें।

1. कपूर            
मच्छरों से बचाव करने के लिए कपूर बहुत ही कारगर तरीके से काम करता है। अन्य प्राकृतिक उत्पादों की तुलना में ये सबसे लंबे समय तक मच्छर से बचाता है। एक कमरे में कपूर जलाएं और सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें। 16-20 मिनट के लिए इसे इस तरह से छोड़ दें और एक मच्छर मुक्त वातावरण पाएं।

2. तुलसी
वैज्ञानिक अंनुसंधानों मे पाया गया है कि तुलसी मच्छर के लार्वा को मारने में अत्यंत प्रभावी है और मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है। इसके अलावा, आयुर्वेद के अनुसार आप मच्छरों से बचने के लिए बस अपनी खिड़की के पास एक तुलसी का पौधा रखेँ। यह मच्छरों का घर में प्रवेश करने से रोकते हैं एवं उनका उत्पन्न होने का रोकथाम करते हैं।

3. लहसुन
मच्छरों को दूर रखने का ये एक प्रमुख तरीका है। यह बदबूदार हो सकता है लेकिन यही कारण से मच्छर भाग जाते हैं। लहसुन की तीखी और कटु गंध मच्छर के काटने से और यहां तक ​​कि अपने घर में प्रवेश करने से भी रोकती हैं। इस उपाय का उपयोग करने के लिए आप लहसुन की कुछ फली पीसकर पानी में उबाल लें और जिस कमरें को आप मच्छर मुक्त रखना चाहते हैं वहां चारों ओर स्प्रे करें।



4. नीम का तेल
नीम का तेल आसानी से उपलब्ध है। मानव शरीर के लिए इसे काफी लाभदायक है। लेकिन ये बात कम लोग जानते हैं कि स्वास्थ्यवर्धक होने के अलावा यह एक मच्छर नाशक भी है। नीम आपकी त्वचा में एक विशेष गंध छोड़ता है जो मच्छरों को दूर रखती है। एक प्रभावी कीटनाशक मिश्रण बनाने के लिए बराबर भागों में नीम का तेल और नारियल तेल मिलाएं और अपने शरीर (सभी उजागर भागों) पर यह रगड़ें। यह कम से कम आठ घंटे के लिए मच्छर के काटने से रक्षा करेगा।

5. नीलगिरी और नींबू का तेल
नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण प्राकृतिक रूप से मच्छरमुक्त रखने का एक बहुत असरदार उपाय है। इस मिश्रण के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह प्राकृतिक है। इस मिश्रण का उपयोग करने के लिए बराबर अनुपात में नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल का मिश्रण बनाएं और शरीर पर इसका इस्तेमाल करें।