मुकेश अंबानी सुरक्षित नहीं!

Image Courtesy - Google

बताइए जरा देश के सबसे धनी आदमी को कोई पिछले पांच दिनों से धमका रहा है। एक बार नहीं..अब तक तीन बार वो धमकी भरा मेल भेज चुका है। 27 अक्टूबर को पहला मेल..20 करोड़ रुपये की फिरौती मांगी। 28 अक्टूबर को दूसरा मेल भेजा..200 करोड़ मांगे। तीसरा मेल 30 अक्टूबर को भेजा..400 करोड़ मांगे। बंदा जान से मारने की धमकी दे रहा है। सुरक्षा एजेंसियों को चैलेंज भी कर रहा है..मुझे खोज नहीं सकते..मुझे गिरफ्तार नहीं कर सकते।

मुंबई पुलिस समेत..साइबर सुरक्षा से जुड़ी तमाम जांच एजेंसियां पता ही नहीं लगा पा रही हैं..मेल कौन भेज रहा है..कहां से भेज रहा है..? हैरानी होती है..ये सब कुछ देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में हो रहा है, जहां देश के सबसे धनी लोग..सबसे ज्यादा रहते हैं। सोचिए उन तमाम लोगों की क्या मनोदशा होगी। जब मुकेश अंबानी मुबंई में सुरक्षित नहीं..मुकेश अंबानी को जब कोई खुलेआम जान से मारने की धमकी दे सकता है..करोड़ों रुपये की फिरौती मांग सकता..उनकी क्या बिसात?

इस ख़बर को ऐसे देखे जाने की भी जरूरत है..देश ही नहीं..दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार हैं मुकेश अंबानी। उनकी सुरक्षा से जुड़ी ख़बर सिर्फ मुंबई की ख़बर नहीं है। ये देश ही नहीं..दुनिया भर की मीडिया के लिए बड़ी ख़बर है।

ये ख़बर पूरे देश की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े करने वाली है। खासकर साइबर सुरक्षा के मामले में देश किस पायदान पर खड़ा है..ये ख़बर इस ओर भी इशारा करती है। मुकेश अंबानी जैसी शख्सियत को जब कोई धमकी भरा मेल बार-बार भेज रहा हो..सुरक्षा एजेंसियां उसे पकड़ नहीं पा रही हों..सोचिए हमारे-आपके मामले में क्या होगा..?

जब इतने खास लोगों का क्या ये हाल है तो आम लोगों का क्या हाल होगा?