सांसद विधायक LAD फंड पर AAP की सियासत

दिल्ली के विधायक अपने क्षेत्र में किसी भी तरह का विकास कार्य नहीं कर सकते हैं। जब से जीत कर आए हैं जनता का एक पैसे का काम नहीं करवा पाए हैं। क्योंकि दिल्ली सरकार ने विधायकों के LAD यानी लोकल एरिया डेवलेपमेंट फंड पर रोक लगा रखा है। बीजेपी नेता विजेन्द्र गुप्ता ने इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने प्रत्येक विधायकों के स्थानीय विकास कोष के लिए सलाना आवंटित 10 करोड़ की राशि को रिलीज करने की मांग की है। जिसकी वजह से दिल्ली का विकास बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

कुल मिलाकर 700 करोड़ की राशि विधायकों को अपने क्षेत्र में विकास के काम करवाने के लिए मिलते हैं। जिनसे वे स्थानीय स्तर पर जनता की मूलभूत जरूरतों की आपूर्ति करते हैं। इसमें स्ट्रीट लाइट, पार्क, ओपन जिम, कॉलोनी के अंदर की सड़कें, कम्यूनिटी सेंटर का रख रखाव, वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल, पेयजल और सिवर संबंधी काम शामिल हैं। कोरोना महामारी की वजह से दिल्ली सरकार ने इस फंड पर पूरी तरह से रोक लगा कर रखा हुआ है।

विजेन्द्र गुप्ता पहले भी 14 सितंबर को विधान सभा सत्र के दौरान इस मुद्दे को उठा चुके हैं। लेकिन सरकार की तरफ से कोई ठोस जबाव नहीं मिला। संबंधित मंत्री सतेंद्र जैन ने चुप्पी साध रखी है। कोई स्पष्टता नहीं है कि कब तक यह रोक लगी रहेगी। उनका कहना है कि सरकार संबंधित विभागों से कम से कम विकास के कामों के प्रपोजल लेने के लिए तो कह ही सकती है। ताकि जैसे ही इस फंड पर से रोक हटे काम करवाने में समय की बचत होगी, लोगों की परेशानी जल्द खत्म हो सकेगी।

वहीं इस मुद्दे पर सियासत का एक और रंग देखिए। एक तरफ तो आम आदमी पार्टी की सरकार दिल्ली में विधायकों के विकास फंड पर रोक लगाए बैठी है तो वहीं दूसरी तरफ आप के सांसद एनडी गुप्ता संसद में एमपी लोकल एरिया डेवलेपमेंट फंड पर रोक हटाने की मांग जोरदार तरीके से उठाते दिखे। उन्होंने दिल्ली के विकास की दुहाई देते हुए दिल्ली के दस सांसदों को सलाना आवंटित कुल 10 करोड़ रुपए का फंड जल्द रिलीज करने की मांग की। उनका कहना था कि कोरोना महामारी की वजह से लगाई गई रोक पर केंद्र सरकार ढ़िलाई बरते, थोड़ा थोड़ा ही सही फंड जारी करें, ताकि वे अपने क्षेत्र के लोगों की मांग पूरी कर सकें।

एक और बात जान लेते हैं, आप के राज्यसभा सांसद एनडी गुप्ता ने मार्च के अंत में अपना एक करोड़ का एमपी लैड फंड कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ने के लिए सीएम रिलीफ फंड में दान करने की घोषणा कर दिया था।