दिल्ली में कोरोना के थमते कदम

ताजा आंकड़े बता रहे हैं कि दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण पर लगाम लगाने में प्रशासन के प्रयास सफल हो रहे हैं। हर दिन हजार का आंकड़ा घट कर 7 सौ के पास जा पहुंचा है। तो वही ठीक होने वालों का आंकड़ा हजार के पार रहा। सबसे ज्यादा बड़ी गवाही दे रहे हैं 90 फीसदी रिकवरी रेट के आंकड़ें। दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या 1 लाख 46 हजार के पास पहुंची है। वहीं इस बीमारी से उबरने वालों की संख्या 1 लाख 32 हजार के करीब है।

फिलहाल दिल्ली में 10 हजार के करीब एक्टिव केस हैं। जिनमें साढ़े पांच हजार के आसपास मरीज होम आइसोलेशन में अपना इलाज करवा रहे हैं। बाकि लोग कोविड सेंटर में भर्ती हैं। गौरतलब है कि तीन हजार से अधिक ऐसे लोग कोविड केयर सेंटर में रह रहे हैं जो बाहर से दिल्ली आए हैं। इनमें मुख्य रूप जो वन्दे भारत मिशन या बबल फ्लाइट से दिल्ली आए और यहां क्वारंटाइन की अवधि पूरी कर रहे हैं।  

कोरोना की वजह से मौत पर रोक लगाने की तमाम सरकारी कवायद के बावजूद इस पर रोक नहीं लग पा रही है। ताजा आंकड़े 20 के करीब हैं, जबकि अब तक दिल्ली में 41 सौ से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना की चपेट में आने से हो चुकी है।

दिल्ली में हॉस्पिटल्स और सभी कोविड सेंटर्स को मिला कर कुल बेड की संख्या 24 हजार 227 है। बड़ी राहत की बात है कि इनमें से तकरीबन 17 हजार बेड खाली पड़े हैं।

12 लाख से अधिक लोगों के कोरोना टेस्ट दिल्ली में अब तक हो चुके हैं। हर दिन होने वाले रैपिड एंटीजेन टेस्ट के ताजा आंकड़े 9 हजार के पार जा चुके हैं। जबकि आरटीपीसीआर टेस्ट 3 हजार से अधिक पहुंच चुकी है। आज की तारीख में दिल्ली में कंटेंटमेंट जोन की संख्या 447 के करीब है।      

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here