2 जनवरी 2021 राशिफल

आज का पंचांग

पौष मास का कृष्ण पक्ष है. 2 जनवरी दिन शनिवार है. तिथि तृतीया है जोकि सुबह 9 बजकर 10 तक रहेगी. उसके बाद चतुर्थी तिथि आरम्भ होगी. आज आश्लेषा नक्षत्र रात 8 बजकर 17 मिनट तक रहेगा, उसके बाद मघा नक्षत्र आरम्भ होगा.

दिशाशूल-

आज पूरब दिशा के लिए दिशाशूल है. यानी शनिवार को पूरब दिशा की ओर विशेष यात्रा वर्जित है. यदि ज्यादा जरूरी है तो फिर छोटा सा अदरक का टुकड़ा खाकर यात्रा पर बाहर निकलें. ऐसे में दिशाशूल का दोष कम हो जाएगा. यदि आप जिन दिन गमन कर हैं और उसी दिन वापस लौटकर आना है तो फिर दिशाशूल का विचार नहीं होता है.  

राहुकाल-  

राहुकाल किसी भी दिन का ऐसा वक्त होता है जिसमें कोई भी शुभ काम नहीं करते. आज का राहुकाल सुबह 09 बजकर 51 मिनट से  11 बजकर 11 मिनट तक रहेगा.  

शुभ मुहूर्त-
शुभ मुहूर्त किसी भी दिन का ऐसा वक्त होता है जिसमें कोई भी शुभ काम नहीं करते. आज का शुभ मुहूर्त है-

अमृत काल मुहूर्त- शाम 6 बजकर 44 मिनट से 8 बजकर 20 मिनट रहेगा.
अभिजित मुहूर्त- दोपहर 12 बजकर 9 मिनट से 12 बजकर 52 मिनट तक रहेगा.

मेष राशि

अपने व्यक्तित्व को विकसित करने के लिए गम्भीर तौर पर प्रयास करें. आप ऐसे स्रोत से धन अर्जित कर सकते हैं, जिसके बारे में आपने पहले सोचा तक न हो. पारिवारिक समस्याओं को प्राथमिकता दें. इस बारे में बिना देर किए बातचीत करें, क्योंकि एक बार इस समस्या के हल हो जाने पर घर में जीवन बहुत आसान हो जाएगा और परिवार के लोगों को प्रभावित करने में आपको कोई कठिनाई नहीं आएगी. आपके लिए अपने प्रिय से दूर रहना बहुत मुश्किल होगा. आज का दिन बढ़िया प्रदर्शन और ख़ास कामों के लिए है. सुनी-सुनाई बातों पर आँखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें.  हनुमाम चालीसा के साथ दिन  की शुरुआत करें.

वृष राशि

आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा. बिजनेस में आज आप मेहनत के साथ काम करेंगे. आज दूसरों के साथ मीठा बोलने की कोशिश करें, फायदा जरुर मिलेगा. इस राशि की महिलाएँ आज अगर शॉपिंग करने की सोच रही हैं, तो कैश के साथ एटीएम कार्ड भी जरूर रख लें. खर्च ज्यादा होने वाला है. आज सेहत पहले से बेहतर रहेगी. कार्यक्षेत्र में सराहना मिलेगी. गाय को रोटी खिलाएं, आर्थिक स्थिति अच्छी होगी.

मिथुन राशि

आपका अपने काम के प्रति पूर्ण समर्पण आपके कई कार्यों को हल करने में सक्षम रहेगा. किसी समाज सेवी संस्थान में आपके विशेष योगदान व निष्ठा की वजह से मान-सम्मान तथा यश में भी वृद्धि होगी. युवा तथा विद्यार्थियों को किसी विशेष कार्य में अवश्य ही सफलता मिलेगी. आय के साधन बढ़ेंगे. कोई भी रिस्क लेने से परहेज करें. दूसरों की बातों में आकर वाद-विवाद और झगड़े जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है. जिसकी वजह से मन विचलित रहेगा. विचारों में संकीर्णता ना आने दें. आज ज्यादा मेलजोल ना रखकर अपने काम से ही मतलब रखें.

कर्क राशि

क़ानूनी मामलों की वजह से तनाव मुमकिन है. दिन के दूसरे हिस्से में आर्थिक तौर पर फ़ायदा होगा. आज के दिन परिवार का कोई सदस्य अगर आपको कुछ ज़्यादा ही तनाव दें, तो हालात बेक़ाबू होने से पहले उसकी सीमा तय कर दें. आज के दिन आप किसी क़ुदरती ख़ूबसूरती से ख़ुद को सराबोर महसूस करेंगे. पेशेवर तौर पर अपने अच्छे काम की पहचान आपको मिल सकती है. आज आपके पास लोगों से मिलने-जुलने का और अपने शौक़ पूरे करने का पर्याप्त खाली वक़्त है. थोड़ी-सी कोशिश करें तो यह दिन आपके वैवाहिक जीवन के सबसे विशेष दिनों में से एक हो सकता है.

सिंह राशि

आज आपका दिन सामान्य रहेगा. सोसाइटी के लोग आज आपके व्यक्तित्व से खुश हो सकते हैं. आज किसी बुजुर्ग की मदद करने से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आ सकता है. किसी काम को लेकर आप थोड़े परेशान भी हो सकते हैं. आज वाहन चलाते समय थोड़ी सावधानी बरतें. आज इस राशि की अविवाहित महिलाओं को विवाह के अच्छे प्रस्ताव आ सकते हैं. गणेश जी को हरा वस्त्र चढ़ाएं, आपका दिन शुभ रहेगा.

कन्या राशि

भावनात्मक रूप से अपने आपको मजबूत महसूस करेंगे. तथा घर-परिवार और व्यवसाय में उचित सामंजस्य भी बनाकर रखेंगे. कुछ समय अपने रूचि पूर्ण कार्य में व्यतीत करने से आपको नयी ऊर्जा की अनुभूति होगी. गुणात्मक और रचनात्मक संबंधी कार्य में आपका विशेष रुझान बढ़ेगा. सरकारी सेवारत व्यक्तियों के ऊपर कोई महत्वपूर्ण कार्य भार आने से नौकरी संबंधी जिम्मेदारियां और अधिक बढ़ेंगी.अपने विचारों में लचीलापन रखें. किसी बात पर जिद करने या अड़ जाने से आपके ही काम खराब होंगे. किसी मित्र के साथ विचार विमर्श करना आपकी समस्याओं का हल निकाल सकता है. इस समय संतान की गतिविधियों पर भी नजर रखना अति आवश्यक है.

तुला राशि

माता-पिता का स्वास्थ्य चिंता का कारण बन सकता है. दीर्घावधि निवेश से बचिए और अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिताएँ. आपके निरंकुश व्यवहार के चलते पारिवारिक सदस्य ख़फ़ा हो सकते हैं. मुमकिन है कि यह आपके रोमांटिक जीवन का सबसे मुश्किल दौर होगा, जो आपका दिल पूरी तरह से तोड़ सकता है. कामकाज के मोर्चे पर यह काफ़ी मुश्किल दिन रहे. टैक्स और बीमे से जुड़े विषयों पर ग़ौर करने की ज़रूरत है. आप अपने प्रति अपने साथी के प्यार को समझेंगे, क्योंकि जीवन के एक खास पहलू के लिए समय थोडा कठिन हो सकता है.

वृश्चिक राशि

आज आपका दिन शानदार रहेगा. शाम तक कोई शुभ समाचार मिलने से घर में खुशियों का माहौल बनेगा. कारोबार में आज काम को पूरा करने के लिये दो-चार लोगों से राय जरुर लें. इस राशि के इलेक्ट्रिकल इंजीनियर को आज किसी अच्छी कंपनी से जॉब के लिये कॉल आ सकती है. यात्रा के सुखद परिणाम हासिल हो सकते हैं. हनुमान जी के नमन के साथ दिन की शुरुआत करें सब ठीक हो जाएगा.

धनु राशि

कुछ समय से आप जिन कार्यों के लिए प्रयासरत थे, आज उन कार्यों के पूर्ण होने का उचित समय आ गया है. इस समय आपको अपनी मेहनत के उचित परिणाम हासिल होंगे, परंतु इसके लिए कर्म प्रधान होना जरूरी है. अपनी ऊर्जा का भरपूर इस्तेमाल करें. अपनी महत्वपूर्ण चीजों की विशेष संभाल करें. क्योंकि उनके खोने या चोरी होने की आशंका बन रही है. भावनाओं में आकर कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय ना लें. कोई पेमेंट भी रुकने से मन परेशान रहेगा. कार्यक्षेत्र में अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से किसी प्रकार की वाद-विवाद की स्थिति ना उत्पन्न होने दे, क्योंकि इसका नकारात्मक असर उनकी कार्य क्षमता पर पड़ेगा. इस समय मीडिया या फोन द्वारा कोई बड़ा ऑर्डर भी मिलने की उम्मीद है. ऑफिस में अपने महत्वपूर्ण कागजातों को संभालकर रखें.

मकर राशि

बहुत ज़्यादा खाने से बचें और अपने वज़न पर नज़र रखें. रियल एस्टेट सम्बन्धी निवेश आपको अच्छा-ख़ासा मुनाफ़ा देंगे. ऐसे दोस्तों के साथ बाहर जाएँ, जो सकारात्मक और मददगार स्वभाव के हैं. आपका प्रिय आपसे वादे की मांग करेगा, लेकिन ऐसा वादा न करें जिसे आप पूरा न कर सकें. नौकरों और सहकर्मियों से परेशानी होने की संभावना को ख़ारिज नहीं किया जा सकता है. लम्बे वक़्त से लटकी हुई दिक़्क़तों को जल्द ही हल करने की ज़रूरत है और आप जानते हैं कि आपको कहीं-न-कहीं से शुरुआत करनी होगी, इसलिए सकारात्मक सोचें और आज से ही प्रयास शुरू करें. वैवाहिक जीवन का आनन्द लेने के पर्याप्त मौक़े हैं आज आपके पास.

कुंभ राशि

आज किस्मत आपके साथ रहेगी. आज नये काम की शुरूआत से आपको बड़ा फायदा होगा. आज कोई करीबी आपकी मदद कर सकता है. इस राशि के कैटरिंग से जुड़े लोगों के लिये आज का दिन अच्छा है. उम्मीद से अधिक लाभ मिलेगा. आज परिवार के साथ प्यार बढ़ेगा. लोगों की मदद से आपकी इनकम बढ़ सकती है. आज के दिन माँ दुर्गा को लाल चुनरी चढ़ाएं, आपका दिन बेहतर जाएगा.

मीन राशि

आज घर पर कोई रिश्तेदार शुभ समाचार लेकर आ सकता है. आज तरक्की के नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं. संतान की शिक्षा या कैरियर से संबंधित चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से सुकून और राहत मिलेगी और आप अपने व्यक्तिगत कार्यों में ध्यान केंद्रित कर पाएंगे. घर में धार्मिक कार्य संपन्न करने हेतु योजना बनेगी. समाज सेवी संस्था में भी आपका सहयोगात्मक योगदान रहेगा.इस समय व्यय की स्थितियां ज्यादा बन रही है, अनावश्यक खर्चों पर नियंत्रण रखें. कभी-कभी आपकी जल्दबाजी व टोका-टाकी घर के माहौल को अस्त-व्यस्त कर देती है. इस पर सुधार करें.