नए साल के पहले दिन इन राशियों के जातकों की रहेगी बल्ले-बल्ले, जानिए अन्य राशियों का हाल

सभी को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं. नया साल आपके लिए खुशहाली का पैगाम लेकर आए, इसी मंगल कामना के साथ आइए जानते हैं कैसा रहेगा आपका नए साल का पहला दिन 

आज का पंचांग

पौष मास का कृष्ण पक्ष है. साल 2021 का पहला दिन है. तिथि द्वितीया है जोकि सुबह 9 बजकर 33 मिनट तक रहेगी, उसके बाद तृतीया तिथि आरम्भ होगी. आज पुष्य नक्षत्र है जोकि शाम 8 बजकर 15 मिनट तक रहेगा. उसके बाद अश्लेषा नक्षत्र आरम्भ होगा.

दिशाशूल-

आज पश्चिम दिशा के लिए दिशाशूल है. यानी शुक्रवार को पश्चिम दिशा में विशेष यात्रा वर्जित है. यदि ज्यादा जरूरी है तो फिर जौ के दाने चबाकर यात्रा पर बाहर निकलें. ऐसे में दिशाशूल का दोष कम हो जाएगा. यदि आप जिन दिन गमन कर हैं और उसी दिन वापस लौटकर आना है तो फिर दिशाशूल का विचार नहीं होता है.  

राहुकाल-  

राहुकाल किसी भी दिन का ऐसा वक्त होता है जिसमें कोई भी शुभ काम नहीं करते. आज का राहुकाल सुबह 11 बजकर 10 मिनट से  दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक रहेगा.

शुभ मुहूर्त-
शुभ मुहूर्त किसी भी दिन का ऐसा वक्त होता है जिसमें कोई भी शुभ काम नहीं करते. आज का शुभ मुहूर्त है-

अमृत काल मुहूर्त- दोपहर बाद 1 बजकर 44 मिनट से 3 बजकर 22 मिनट तक

अभिजित मुहूर्त- सुबह 11 बजकर 40 मिनट से  12 बजकर 23 तक

अब जानते हैं मेष से मीन तक सभी राशियों के जातकों का आज का दिन.

मेष राशि
नए साल के पहले दिन आप जिस भी काम की शुरुआत करोगे वह जरुर सफल होगा. आत्म-चिन्तन से आप खुद को नकारात्मकता से दूर रख पाएंगे. परिवार के सदस्यों के साथ अनबन या तकरार की संभावना है. समय से भोजन और शांत निद्रा पर ध्यान दें. यदि आप योजना बनाकर चलेंगे तो अनापेक्षित क्षेत्रों में भी सफलता संभव है. लेकिन नपे-तुले जोखिम लेना ही समझदारी होगी. आपके कार्यस्थल पर ओने वाली नवीन वस्तुओं को लेकर आश्चर्य ना करें हो सकता है कि ये सब कुछ पूर्वनियोजित हो और आपके अधिकारी आपकी क्षमता जांचना चाहते हों. स्त्री वर्ग से सावधान रहें. धन खर्च और अपयश से संभलने की जरूरत है. साल के पहले दिन आपको आपके मन का मीत मिलेगा. मंदिर में जाकर भगवान को नमन कर नए साल के पहले दिन की शुरुआत करे.  

वृष राशि
आज के दिन कुछ आकस्मिक घटनाएं घट सकती हैं. पूर्वनिर्धारित मुलाकातें रद्द होने से हताशा और क्रोध की भावना पैदा हो सकती है. आपके हाथ में आए हुए अवसर हाथ से सरकते हुए प्रतीत हो सकते हैं. पारिवारिक सदस्यों के साथ मतभेद हो सकते हैं. जहां तक कीमती सामान की बात है तो आपको सतर्क रहना होगा, क्योंकि आज कुछ कीमती वस्तु खोने के संकेत हैं. दीर्घावधि मुनाफे के नजरिए से निवेश करना फायदेमंद रहेगा. अपने प्रेम-प्रसंग के बारे में इधर-उधर ज्यादा बातें न करें. वरना परेशानी हो सकती है.
मां लक्ष्मी के चरणों में नमन कर नए साल के पहले दिन की शुरुआत करें.

मिथुन राशि
खुद पर भरोसा करें तो आपकी कोशिशों में कमी नहीं रहेगी. सितारों का मिला-जुला असर रहेगा. किसी सामूहिक गतिविधि की लीडरशिप करेंगे. दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे. परिवार से जुड़ी परेशानियां खत्म हो जाएंगी. अन्य लोगों के साथ कॉन्फिडेंस से पेश आएंगे. अच्छा होगा कि आप अपना मानसिक संतुलन बनाए रखें और अपने सामान को सुरक्षित रखें. मन चिंतित रह सकता है ताजगी एवं स्फूर्ति के कारण आप सेहतमंद अनुभव कर सकते हैं.
साल के शुरू में खर्चा ज्यादा होने के कारण आपका मन परेशान हो सकता है. लेकिन धन के नए साधन भी इस साल बनेंगे, जिसे आपकी आय में वृद्धि हो सकती है. अपने जीवनसाथी को खुश रखें अन्यथा आपके बीच विवाद हो सकता है. मां भगवती के पूजन से साल के पहले दिन की शुरुआत करें.  

कर्क राशि
आपकी कामयाबी में आपके करीबी लोगों का योगदान रहेगा. बेरोजगारों को मनचाहा काम मिलने के आसार हैं. व्यर्थ में अपना समय बर्बाद ना करें अपना बहुमूल्य समय किसी काम में लगाएं. अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें. कुछ लोगों के लिए- परिवार में किसी नए का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आएगा. दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा. मामलों को सुलझाने की कोशिश में योजनाओं में बदलाव आ सकता है. खुद को किसी भी गलत और गैर-जरूरी चीजों से दूर रखें, क्योंकि आप उसकी वजह से मुश्किल में फँस सकते हैं. आज के दिन कोई बड़ा फैसला न लें.  भगवान भोलेनाथ के पूजन के साथ नए साल की शुरुआत करें. सारी इच्छाएं पूरी होंगी.  

सिंह राशि
दूसरों की मदद करने के लिए आप हर संभव कोशिश भी करेंगे. ऐसे लोगों से कॉन्टैक्ट करने की कोशिश जरूर करें, जो आप के लिए महत्वपूर्ण हैं. आज आप अपने घर में सुख-शांति की अपेक्षा कर सकते हैं. आपके घर में आज मेहमानों की खूब खातिरदारी होगी और आप उनके साथ का खूब आनंद लेंगे. सामाजिक गतिविधियों में भाग लेते रहें आप को बहुत खुशी मिलेगी.  आज कुछ ऐसी घटनाएँ आपकी परेशानी का कारण बन सकती हैं, जिन्हें टालना मुमकिन न हो. लेकिन आप खुद को शांत बनाए रखें और हालात से निपटने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया न करें. अटके हुए मामले और घने होंगे व खर्चे आपके दिमाग पर छा जाएंगे. साल के शुरू में भाग्य आपका साथ देगा. आपके भाग्य में  सुख और प्रेम की वर्षा होगी. यदि आप विवाहित हैं तो जीवन साथी के साथ आनंद पूर्वक दिन व्यतीत होगा, गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड आज एक दूसरे के महत्व को अपने जीवन में समझेंगे जिससे आपका  रिश्ता और पक्का होगा गलतफहमी दूर होगा.
गायत्री मंत्र के साथ दिन की शुरुआत करें.  

कन्या राशि
बुरी आदतों को छोड़ने के लिए नये साल का दिन श्रेष्ठ है. राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी. आय और व्यय में संतुलन बनाकर रखें. संतान के दायित्व की पूर्ति होगी. प्रणय संबंध प्रगाढ़ होंगे. चली आ रही समस्या का निदान होगा. आज आपका सामाजिक जीवन बहुत सी गतिविधियों से भरा रहेगा. आप अपने देस्तों के साथ खूब मजा करेंगे और साथ ही अपने काम में मिली सफलता का भी मजा लेंगे. इस समय का पूरा आनन्द लें क्योंकि बाद में आपको बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. आपका जीवनसाथी आपकी जरूरतों को अनदेखा कर सकता है, जिसके चलते आप चिड़चिड़े हो सकते हैं. मनोरंजन और आराम के साधनों पर जरूरत से ज्यादा खर्च न करें. नया साल आपके लिए खुशहाली का पैगाम लेकर आ रहा है.

तुला राशि
आज आपको अलग-अलग जिम्मेदारियां निभानी होंगी. मदद के लिए दूसरों पर बहुत ज्यादा निर्भर रहेंगे तो दुखी हो जाएंगे. किसी प्रकार की देरी या कन्फ्यूजन की स्थिति में थोड़ा धैर्य रखें. आपकी सेहत थोड़ी नाजुक भी हो सकती है. धार्मिक आयोजन सुखद रहेंगे.  साथियों की खिलाफत के कारण आपको अपनी नई योजनाओं को लागू करने में कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. समय की मांग ये है कि आपको अपना काम करवाने के लिए अपने दृष्टिकोण को बदलना चाहिए. अपने परिवार की भलाई के लिए मेहनत करें. आपके कामों के पीछे प्यार और दूरदृष्टि की भावना होनी चाहिए. घर के माहौल की वजह से आप उदास हो सकते हैं. नया साल आपके लिए लाभ का योग लेकर आया है. आज आपके प्रेम जीवन में नई ऊर्जा का संचार होगा और आप अपने निकटतम दोस्तों के साथ समय बिताने जा सकते है.

वृश्चिक राशि
नए साल का पहला दिन आपके लिए खुशियां लेकर आएगा. आयात-निर्यात के कारोबार में अच्छे लाभ की संभावना है. मेहनत के अनुकूल लाभ मिलेगा. अध्ययन और कला से जुडे लोग सम्मानित होंगे. आज आपको धन का कुछ नुकसान होने का संकेत हैं. नुकसान कम से कम हो इसके लिए निवेश के मामले में सावधान रहें. आर्थिक मामले में कोई जोखिम भरा अंदाजा लगाने या जोखिम भरा सौदा करने के लिए आज का दिन बिलकुल अच्छा नहीं है. प्यार आपसे रूठ सकता है क्योंकि कुछ छोटे-मोटे मतभेद अचानक उभरेंगे. आज जैसे ही आप हालात पर पकड़ बनाने की कोशिश शुरू करेंगे, आपकी घबराहट गायब हो जाएगी. नव वर्ष के पहले दिन आप कोई इन्वेस्टमेंट न करें . आज के दिन किसी को पैसे न दें अन्यथा आपका आने वाला धन रुक सकता है. मंदिर जाकर हनुमान जी के दर्शन के साथ दिन की शुरुआत करें.  

धनु राशि

नए साल के दिन आपके स्वभाव की उग्रता किसी के साथ मनमुटाव करा सकती है. आपके छिपे दुश्मन विघ्न पैदा कर सकते हैं, सचेत रहें. आज नए कार्य की शुरुआत स्थगित करना उचित होगा. जलाशय से दूर रहना हितकर है. अत्यधिक खर्च होने की संभावना है. गूढ़ विद्याओं और रहस्यमय बातों में रुचि जगेगी. आज आप किसी शांत जगह पर आत्म-चिन्तन करें. आप लंबे समय से बहुत कड़ी मेहनत कर रहे हैं, ये ब्रेक आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा. अपने प्रयासों में सफलता पाने के लिए आपको मेहनत के साथ-साथ अपनी बुद्धि से भी काम लेना होगा तभी जाकर सकारात्मक परिणाम मिलने के आसार बनेंगें. प्रेम संबंधित मामलों में नव वर्ष आपको मिश्रित परिणाम देगा. किसी बात को लेकर आपके जीवन साथी या माता पिता के बीच ग़लतफ़हमी उत्पन्न हो सकती है. जो किसी बड़े विवाद को जन्म देगी. इसलिए बेहतर यही होगा कि किसी भी बात को बढ़ने ना दें और समय रहते मना ले.

मकर राशि

नए साल की शुरुआत अच्छी होगी. क्रोध को वश में रखना आवश्यक है. धार्मिक कार्यों या यात्रा-प्रवास से भक्तिभाव प्रकट होगा और मन की अशांति दूर करेंगे. अपने विचारों को सकारात्मक रखें, इसका लाभ आपको आने वाले समय में जरूर होगा. आज आपके संबंध में तनाव रहेगा. जिसका असर आपकी रोमांटिक जिन्दगी पर पड़ेगा. हर विषय पर साथी से बात करके व अपनी भावनाएं प्रदर्शित करके आप यह गलतफहमी दूर कर सकते हैं. आपको अपनी बात मनवाने व अपने लक्ष्यों के प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. परेशानी में आसानी से काम कर पाने की आपकी क्षमता सभी को प्रभावित करेगी. नया साल व्यापार कर रहे लोगों के लिए लाभकारी रहने वाला है. प्यार के मामलों में ज़रा सावधान रहें, नहीं तो  कोई आपके जज़्बातों  के साथ खेल सकता है. आज के दिन माता का आशीर्वाद आज जरूर ले.

कुंभ राशि

आज आलस्य, थकान और ऊबन आपके कार्य करने की गति को प्रभावित कर सकते हैं. पेट संबंधी शिकायत अस्वस्थता का अनुभव करा सकती है. मित्रों को नए साल की शुभकामनाएं देंगे. नौकरी व्यवसाय में विघ्न आ सकता है. उच्च पदाधिकारियों से आज दूर रहने में ही भलाई है. आज का दिन अपने परिजनों के साथ बिताने के लिए शुभ है आज आप उनके साथ मिल कर कई मनोरंजक गतिविधियों में भाग लेंगे. आज आपको अपनी पुरानी दोस्ती वापस मिल सकती है लेकिन इसके लिए पहला कदम आपको ही बढ़ाना होगा. आपकी समप्रेषण कला, आत्मविश्वास तथा आकर्षक व्यक्तित्व आज आपको अपने कार्यक्षेत्र में अपनी कुशलता दिखाने में मदद करेंगे. साल के शुरुआती दिनों में ही आपके रुके सारे काम पूरे होंगे पारिवारिक दृष्टिकोण से आज का दिन आपके लिए लाभकारी होगा. पिता से आज के दिन धन का लाभ हो सकता है. लव पार्टनर आपकी भावनाओं की कद्र करेगा और साथ समय बिताने का मौक़ा जरूर मिलेगा.  

मीन राशि

नए साल का पहला दिन आपकी जिंदगी में खुशियों की सौगात लेकर आएगा. समाज में मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. मित्रों की तरफ से लाभ भी होगा और उनके पीछे पैसे भी खर्च करेंगे. सुंदर जगह पर पर्यटन का आयोजन पूरे दिन को हर्षोल्लासपूर्ण बना देगा. जीवनसाथी की खोज में लगे युवाओं के लिए अनुकूल दिन है. परिवार में सुखद माहौल रहेगा. आज आप अपनी निजी जिंदगी में सफलता प्राप्त करेंगे. आज आप अपने नए रिश्तें की शुरुआत भी कर सकते हैं, आज के दिन शुरू हुआ रिश्ता लंबे समय तक कायम रहेगा. आज काम का अत्यधिक बोझ आपको थोड़ा परेशान कर सकता है. जायदाद से संबंधित आपकी कोई समस्या सुलझ सकती है. आज के दिन आपका मूड मस्ती से भरा रहेगा और दोस्तों के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं. संतान से सुख प्राप्त होने का योग नजर आ रहा है. आज के दिन आप अपने परिवार में सबको प्रसन्न रखने वाले हैं. आज के दिन आप अपने लव-पार्टनर को कोई उपहार जरूर दे, इसे आपका लव रिलेशन मजबूत होगा.