सड़क श्रृंगार की ये संस्कृति तो वही है !

विभिन्न सड़कों का सुदृढ़ीकरण – विधायक जी का धन्यवाद – पोस्टर से पटी सड़कें। नए नए अवतरित हुए नेतागण। कुछ की जानकारी तो बड़ी मुश्किल से मिली कि यहीं के तो हैं। बहुतों के बारे में पता चला कि उन्हें बड़ी मुश्किल से तो ये मौका मिला क्षेत्र की जनता को ये बताने का कि वे अब ‘आप’ के हो चले हैं।

‘आप’ कहते हैं कि आप अलग हैं। सियासत की नई इबारत लिखने आए हैं। एक बार नहीं तीसरी बार आए। बार बार इलाके के लोगों को आपके विधायकों ने छला। जीतने के बाद ‘आप’ को भी छोड़, दगा देने की पुरानी परंपरा रही। नाम गिनवाना ठीक नहीं। तिमारपुर विधानसभा का पुराना इतिहास आप के इतिहास का अहम अध्याय है। ‘आप’ के प्यार ने इलाके के लोगों को हमेशा रुसवा किया है, और हालात बता रहे हैं कि फिर ऐसा ही होने जा रहा है।

सोशल मीडिया के लोकल नेटवर्क में तेजी से खबर फैली कि सड़कों के मरम्मत का काम ‘आप’ के नवनिर्वाचित विधायक दिलीप पांडे करवा रहे हैं। तुरंत पता किया कि इलाके की सबसे खस्ता  हाल सड़क का नंबर है या नहीं। जो नेहरू विहार से होते हुए पूरे इलाके को हाई-वे से कनेक्ट करती है। जिस सड़क का इस्तेमाल सारे जमकर करते हैं। पिछले पांच-छह सालों से जर्जर हालत में है। निराशा हाथ लगी जब ये जाना कि बहुत पीछे कहीं है, संभावना न के बराबर। इससे जुड़ती अंदर की सड़क को तो भूल ही जाइए। फिर जानने की कोशिश की कि ये मरम्मत का काम हो कहां रहा है, क्योंकि मुखर्जी नगर की सारी मुख्य सड़कें तो बेहतर स्थिति में है। पता चला कि पीछे की तरफ अंदर की कुछ सड़कों का नवीनीकरण किया जा रहा है।

तो क्या तैयार रहे जनता कि विधायक के बाहरी होने की सजा इसी तरह से मिलने जा रही है। स्थानीय लोगों की जरूरत को ठीक से नहीं समझ पाना बड़ी असफलता साबित होती है। साफ है कि लोगों के साथ फिर छल हो रहा। ऐसे में अच्छा तो यही है कि ’आप’ के प्यार में फिर लूटने को अभी से तैयार रहे जनता..?