बुराड़ी को मिली बड़े अस्पताल की सौगात

उत्तरी दिल्ली वालों के लिए विशेषकर इस कोरोना काल में बहुत बड़ी खुशी की खबर सामने आई। लंबे समय से बुराड़ी में बन रहे बहुत बड़े अस्पताल का शुभारंभ शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया। यूं तो इसकी बेड क्षमता 768 है लेकिन अभी 450 बेड की सुविधा के साथ इसे शुरू कर दिया गया। मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में शिरकत की। जबकि स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन मौके पर उपस्थित रहे। भगवान गणेश के मंत्रोचार के साथ अस्पताल का लोकार्पण किया गया।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के कोरोना बेड की गिनती में इस अस्पताल शुरू होने के साथ 450 बेड और शामिल हो गया। इस संकट की घड़ी में इस अस्पताल का शुरू होना बड़ी बात है। इससे दिल्ली के लोगों को बड़ी मदद मिलेगी। उन्होंने दिल्ली में कोरोना को पीछे धकेलने में दिल्ली के दो करोड़ लोगों के साथ साथ केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया।

अभी 450 बिस्तर के साथ अस्पताल काम करना शुरू कर रहा है। जल्द ही इसे 700 बिस्तरों वाला बनाने का लक्ष्य है। जिसमें 125 बेड ऑक्सीजन सप्लाई की सुविधा से लैस होंगे।

बुराड़ी अस्पताल का काम दरअसल 1999 में जमीन अधिग्रहण के साथ शुरू हुआ था। साल 2012 में 208 करोड़ की लागत से इस अस्पताल के निर्माण को मंजूरी मिली। प्रारंभ में लक्ष्य 200 बेड क्षमता का रखा गया था, जिसे बाद में बढ़ा कर 768 कर दिया गया।