29 दिसंबर 2020 का राशिफल: मेष से मीन तक सभी राशियों का जानिए हाल, आज का पंचांग भी है साथ

आज का पंचांग-

आज मार्गशीर्ष माह का शुक्ल पक्ष है. तारीख 29 दिसंबर और दिन मंगलवार है. चतुर्दशी तिथि  सुबह 7 बजकर 54 मिनट पर समाप्त हो जाएगी फिर  पूर्णिमा तिथि आरम्भ होगी. आज मृगशिरा नक्षत्र शाम 5 बजकर 32 मिनट तक रहेगा. इसके बाद आर्द्रा नक्षत्र आरम्भ होगा.

दिशाशूल-

आज उत्तर दिशा के लिए दिशाशूल है. यानी मंगलवार को उत्तर की दिशा में विशेष यात्रा वर्जित है. यदि ज्यादा जरूरी है तो फिर गुड़ खाकर यात्रा के लिए निकलें. ऐसे में दिशाशूल का दोष कम हो जाएगा. यदि आपको एक दिन में गंतव्य स्थान पर पहुंचना और फिर वापस आना निश्चित हो तो दिशाशूल का विचार नहीं किया जाता है.  

राहुकाल-

दोपहर बाद 3 बजकर 7 मिनट से 4 बजकर 27 मिनट तक

शुभ मुहूर्त-

अमृत काल- सुबह 8 बजकर 2 मिनट से  9 बजकर 45 मिनट तक

अभिजित मुहूर्त- दोपहर 12 बजकर 7 मिनट से 12 बजकर 50 मिनट तक

आज का राशिफल-

मेष राशि

आज का दिन अच्छा रहेगा. परिवार के इलाज से जुड़े ख़र्चों में इज़ाफ़ा हो सकता है. जल्दबाज़ी में निवेश न करें, वरना नुकसान हो सकता है. मुमकिन है कि आप अपने घर में या उसके आस-पास आज कुछ बड़े बदलाव करें. ऐसा करना ठी रहेगा. ज़िन्दगी की भाग-दौड़ में आप ख़ुद को ख़ुशनसीब पाएंगे, क्योंकि आपका हमदम वाक़ई सबसे बेहतरीन है. जो आज आपको कदम-कदम पर साथ देगा. देर शाम तक आपको कहीं दूर से कोई अच्छी ख़बर सुनने को मिल सकती है. खुशखबरी के लिए तैयार रहें.  हनुमान चालीसा से दिन की…

 वृष राशि

सोचे हुए कुछ काम पूरे हो जाएंगे. अचानक धन लाभ के योग बन रहे हैं. आपके सोचने के तरीके में सकारात्मक बदलाव हो सकता है. ऐसा करें भी ठीक रहेगा. संतान से सहयोग मिलेगा. अपनी प्लानिंग को मेहनत से पूरा करेंगे और उसका फायदा भी आपको मिल सकता है. दोस्तों और भाइयों से सहयोग मिल सकता है. पार्टनर से प्रेम और सहयोग की उम्मीद आज कम ही रखना. ऐसा योग बन रहा है. ज्यादा उम्मीद विवाद पैदा कर सकती है. मां लक्ष्मी के नमन से दिन की शुरुआत करें..

मिथुन राशि

आज का दिन भाग्योदय कारक है. आपकी वाकपटुता तथा कार्यशैली से लोग प्रभावित होंगे. दौड़-धूप तो अधिक रहेगी, परंतु कार्यों की सफलता आपकी थकान को दूर कर देगी. प्रॉपर्टी संबंधी कार्य संपन्न होंगे. घर में भी आध्यात्मिक और सकारात्मक वातावरण बना रहेगा. परंतु समय की कीमत को अवश्य पहचानें. उचित समय पर काम ना करने से आपको ही नुकसान होगा. बच्चों के भटकाव की वजह से पढ़ाई से ध्यान हटेगा. इसका ध्यान रखें. घर के बड़े बुजुर्गों के मान-सम्मान का विशेष ध्यान रखें. मां भगवती के चरणों में नमन के साथ…

कर्क राशि

आज कोई नया काम शुरू करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा .इस राशि के छात्रों को आज थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है. आपके कुछ जरूरी कामों में अड़चन आ सकती है, धैर्य और संयम से काम लें. मीडिया से जुड़े हुए लोगों को थोड़ी भागदौड़ करनी पड़ सकती है .आप अपने विचारों और भावनाओं की अभिव्यक्ति बहुत अच्छी तरह कर सकेंगे आज. किसी जरुरतमंद की मदद करें, आपके घर में खुशियों का आगमन होगा. ऐसा योग बन रहा है आज.

सिंह राशि

आज जीवनसाथी के साथ थोड़ी अनबन हो सकती है, लेकिन शाम तक सब ठीक हो जाएगा. आज हो सके तो, दूसरों की राय लेकर ही किसी काम की शुरूआत करें, सफलता मिल सकती है. इस राशि के छात्रों के लिए आज का दिन सामान्य रहेगा. आज आप लोगों को जरूरत के अनुसार ही सलाह दें. गायत्री मंत्र का जाप करें, आपके साथ सब अच्छा होगा.

कन्या राशि

दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा. ऐसे कामों में सहभागिता करने के लिए अच्छा समय है, जिसमें युवा लोग जुड़े हों. व्यक्तिगत संबंध संवेदनशील और नाज़ुक रहेंगे. दफ़्तर में शांत और संतुष्ट सोच आपके मन को उत्साहित रखेगी. भविष्य की योजनाओं के लिए आपको नए संपर्क बनाने की ज़रूरत है. वे करिअर की तरक़्क़ी में बहुत मददगार रहेंगे. कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है.

तुला राशि

जल्दबाज़ी में फ़ैसले न लें ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त. वरना नुकसान हो जाएगा आज. ऐसा योग बन रहा है. एकतरफ़ा प्यार आपको निराश कर सकता है. रचनात्मक काम में लगे लोगों के लिए सफलता से भरा दिन है, उन्हें वह शौहरत और पहचान मिलेगी जिसकी उन्हें एक अरसे से तलाश थी. सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है. यात्रा करने से बचें.

वृश्चिक राशि

पैसों के मामलों में नुकसान हो सकता है. कुछ कानूनी मामलों में आप उलझ सकते हैं. सावधान रहें. समय का ध्यान रखें. कुछ खास कामों में आपको ज्यादा ही मेहनत करनी पड़ सकती है. आज अचानक होने वाले किसी घटनाक्रम पर आप तुरंत कोई फैसला लेने से भी बचें. आपकी सेहत सामान्य रहेगी. थोड़ी थकान भी हो सकती है. कोई खास काम पूरा होने की उम्मीद थी, आज वो पूरा न हो तो तनाव में न आएं. आज आपको थोड़ा धैर्य रखना चाहिए. शांति से दिन निकाल लें. आपकी सेहत सामान्य रहेगी. हनुमान चालीसा के पाठ से दिन की शुरुआत करें. परेशानियों से निजात मिलेगी.  

धनु राशि

आपकी सकारात्मक सोच आपके लिए नई उपलब्धियां तैयार करेगी. धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी रुचि रहेगी. कुछ विशेष लोगों से संपर्क बनने के कारण आपकी विचार शैली में भी आश्चर्यजनक परिवर्तन आएगा. आपमें कुछ और बेहतर सीखने व करने की दृढ़ इच्छा जागृत होगी. आर्थिक मामलों में कमीं आने से कुछ तनाव रह सकता है. ज्यादा भीड़-भाड़ जैसे इलाके में जाने से परहेज करें. किसी नजदीकी व्यक्ति द्वारा व्यर्थ ही आपकी आलोचना होने से मन आहत होगा. किसी भी प्रकार का पैसे संबंधी लेनदेन बिल्कुल ना करें. वरना बड़ा नुकसान हो सकता है.

मकर राशि

आज अनुभवी लोगों की राय लाभदायक रहेगी. आय के साधनों में बढ़ोतरी होगी. आर्थिक सुख-समृद्धि बनी रहेगी. जीवनसाथी से ख़ुशी और संतोष प्राप्त होगा. समाज में छवि बेहतर होगी. आज मेहनत के बल पर अपने लिए नाम और शोहरत हासिल करने में सफल होंगे. माँ दुर्गा को लाल चुनरी चढ़ाएं, आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

कुंभ राशि

निराशावादी रवैये से बचें क्योंकि न सिर्फ़ यह आपकी संभावनाओं को कम कर देगा, बल्कि शरीर के आंतरिक संतुलन को भी बिगाड़ देगा. माली सुधार की वजह से ज़रूरी ख़रीदारी करना आसान रहेगा. आर्थिक स्थिति में सुधार आना तय है, लेकिन परिवार में किसी बच्चे की सेहत को चिकित्सकीय देखभाल की ज़रूरत पड़ सकती है. प्यार में थोड़ी निराशा आपको हतोत्साहित नहीं कर सकेगी. आप लम्बे समय से दफ़्तर में किसी से बात करना चाह रहे थे. आज ऐसा होना मुमकिन है.

 मीन राशि

आज कई खर्चे सामने आ सकते हैं लेकिन साथ ही आय के स्रोत भी बढ़ेंगे. किसी सम्मेलन या समारोह में जाने न्योता मिल सकता है. संतान की शिक्षा या कैरियर को चली आ रही चिंता दूर होगी. किसी पर ज्यादा भरोसा करना नुकसानदायक हो सकता है. बेहतर होगा कि अपने निर्णय को ही सर्वोच्च रखें. रिश्तेदारों के साथ व्यवहार करते समय व्यवहार में सौम्यता आवश्यक है. वरना विवाद होना तय है. भगवान विष्णु के दर्शन के साथ दिन की शुरुआात करें.