कूड़े की आग से सुलगी दिल्ली की सियासत

गाजीपुर लैंडफिल साइट पर लगी आग ने दिल्ली की सियासत को सुलगाने का काम किया। आम आदमी पार्टी और दिल्ली बीजेपी के बीच जमकर सियासी वार पलटवार देखने को मिला। हालांकि पूर्वी दिल्ली नगर निगम के महापौर का मानना है कि कूड़े के ढेर में गैस के गुबार बनने की वजह से आग लग जाया करती है। पहले भी ऐसा हो चुका है। लेकिन दोनों ही पार्टियां इस आग के सियासी मायने तलाशने में जुटी हैं। दोनों ही इसके पीछे गहरी साजिश देख रही हैं और एक दूसरे को इस आग के लिए जिम्मेदार बता रही हैं।

आम आदमी पार्टी का कहना है कि दिल्ली बीजेपी के लोगों ने साजिश के तहत यह आग लगवाई है ताकि दिल्ली सरकार को प्रदूषण के नाम पर बदनाम किया जा सके। साथ ही आम आदमी पार्टी के एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने इस आग के लिए सांसद गौतम गंभीर को जिम्मेदार बताया है। चूंकि गौतम गंभीर इस कूड़े के पहाड़ की उंचाई कम करना का दावा समय समय पर करते रहते हैं। इसलिए यहां आग लगाई गई है, ताकि कुछ दिनों के बाद गौतम गंभीर इसकी उंचाई कम करने का दावा कर सकें।

दिल्ली बीजेपी भी कहां चुप बैठने वाली थी। प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने तो यहां तक कह दिया कि इस बार भी आग आम आदमी पार्टी के किसी कार्यकर्ता ने ही लगाई है। पिछली बार जब किराड़ी में कूड़े में आग से कोहराम मचा तो पार्टी ने एफआईआर दर्ज करवाई थी। और जांच में आप कार्यकर्ता की कारस्तानी सामने आई थी। उन्हें पूरी उम्मीद है कि इस बार भी यह काम आप पार्टी के लोगों ने ही करवाया है। गौतम गंभीर इस लैंड फिल साइट को लेकर खासे चिंतित रहते हैं। इसकी हाइट कम करने के लिए काफी प्रयास कर रहे हैं। कूड़े के इस पहाड़ की उंचाई 50 फीट तक कम की जा चुकी है। गौतम गंभीर बकायदा इलाके में प्रदूषण को कम करने के लिए एंटी स्मॉग टावर भी लगवा रहे हैं। इस तरह जहां एक ओर भाजपा सांसद लैंडफिल के दुष्प्रभाव को कम करने की दिशा में बेहतरीन काम कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी नकारात्मक और झूठ की ओझी राजनीति कर रही है।

गौरतलब है कि मंगलवार की रात को गाजीपुर लैंडफिल साइट में अचानक आग लग गई। जिसे नियंत्रित करने में काफी समय लगा। वुधवार शाम तक बहुत मुश्किल से आग पर काबू पाया जा सका। एक जगह आग बुझाते ही दूसरी जगह आग लग जाती। फायरब्रिगेड की दस से अधिक गाड़ियों ने आग बुझाने का काम किया। आस पास रहने वाले लोगों को आग से निकलने वाले जहरीले धुंए से काफी परेशानी हुई। धूंए की वजह से एनएच-9 पर ट्रैफिक भी बाधित हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here