ई–फाइलिंग से होगी उपभोक्ता की शिकायत दर्ज

दिल्ली देश का पहला राज्य बन गया जहां उपभोक्ता बहुत ही आसान तरीके से कंज्यूमर कोर्ट में अपनी शिकायत ई-फाइलिंग के जरिए ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है। 24 घंटे ये सुविधा उपलब्ध होगी। कहीं से भी और किसी भी वक्त, बेहद पारदर्शी और परेशानी रहित तरीके से दिल्ली का एक सामान्य कंज्यूमर अपने साथ हुए धोखे के लिए जिम्मेदार दुकानदार या व्यवसायी को कानून की गिरफ्त में पहुंचाने के लिए प्रयास कर सकता है। अपने नुकसान की भरपाई करवा सकता है। इस पूरी प्रक्रिया में डिजिटल भुगतान की व्यवस्था बनाई गई है। बिल्कुल कॉन्टेक्टलेस करने के लिए दस्तावेजों का भी डिजिटाइजेशन किया जाएगा। ज्यादा जानकारी के लिए दिल्ली स्टेट कमीशन की वेबसाइट – http://delhistatecommission.nic.in पर जाएं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार के दिन इस मंगल योजना का उद्घाटन किया। इस कोरोना काल में दिल्ली सरकार समय समय पर कुछ ऐसे काम कर रही है जो देश के लिए मिसाल बनती रही। इसी दिशा में उपभोक्ताओं के हित में तैयार किए गए इस विशेष व्यवस्था के लिए उन्होंने खाद्य, आपूर्ति और उभोक्ता मामले के मंत्री इमरान हुसैन, दिल्ली राज्य आयोग की अध्यक्षा जस्टिस संगीता ढींगरा सहगल और खाद्य आपूर्ति विभाग के कमिश्नर जी एस मीणा को बधाई दी। साथ ही उन्होंने स्टेट कमीशन और डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में हजारों की संख्या में पेंडिंग केस जल्द निपटाने पर भी जोर दिए जाने की बात कही।

ई-फाइलिंग के उद्घाटन का यह पूरा कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया गया। जिसमें उपभोक्ता मामलों के मंत्री के साथ सभी संबंधित अधिकारी जुड़े रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here